SmartSupport4U  is here to help and Support you All Government Employees

Smartsupport4u is One of the best Professional blogs. I am dedicated here to Publish blog related to Central Government Employee, State Governmnet Employee, Railway and All other Employees. Smartsupport4u is Also running a youtube Channel in Which all Central and State Government employee-related benefits, News and political issues are discussed.

Tuesday 15 October 2019

Top 7th Pay Commission latest News for all #governmentemployees and #pen...





Top 7th Pay Commission latest News for all #governmentemployees and #pensioners 16 Oct #breakingnews

1 .  आपके घर में है बेटी तो SBI दे रहा जबरदस्त मुनाफा, बस 31 दिसंबर तक करना होगा ये काम

केंद्र सरकार के द्वारा शुरु हुईं सुकन्या समृद्धि योजना लोगों के बीच में अभी भी लोकप्रिय बनी हुई है. ये योजना 10 साल से कम उम्र के बच्ची के लिए शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिहाज से शुरू की गई है. इस योजना में सबसे खास इसमें मिलने वाला रिटर्न है जोकि बाकी योजनाओं से ज्यादा है.

इस स्कीम पर मौजूदा वक्त में 8.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक इस स्कीम में सेक्शन 80सी के तहत इस योजना में निवेश करने पर टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है. यानी की सालाना 1.5 लाख रुपये के निवेश पर आप टैक्स छूट का फायदा भी उठा सकते हैं. सबसे खास बात ये है कि इस स्कीम में मिलने वाला रिटर्न भी टैक्स फ्री है.

सुकन्या समृद्धि योजना खाता में माता-पिता या कानूनी अभिभावक के नाम से खुलवाया जा सकता है. बच्ची के जन्म से उसकी दस साल की उम्र के बीच में आप ये खाता खुलवा सकते हैं. इस योजना के नियम के मुताबिक आप इसमें एक ही खाता खोल सकते हैं. कहने का मतलब ये आप एक बच्ची के लिए एक ही खाता खोल सकते हैं.


2. खुशखबरी : पोस्ट ऑफिस लेकर आया ये शानदार स्कीम, मात्र 200 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 21 लाख रुपए

आज के समय में हर कोई पैसे की बचत को लेकर परेशान है और बाजार में पैसे से पैसा बनाने के लिए कई तरह की स्कीम मौजूद हैं, लेकिन आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें खाता खोलने पर आप कुछ ही सालों में लखपति बन जाएंगे और इसमें आपको बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको इसमें सिर्फ 200 रुपए की बचत करनी है।


कुछ ही सालों में बन जाएगा 21 लाख का फंड

आपको बता दें कि आप अपने रोज के खर्च में से 200 रुपए की बचत आसानी से कर सकते हैं और छोटी-छोटी बचत करके ही आप भविष्य में अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस का पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF) आज के समय में बचत करने का सबसे अच्छा विकल्प है। आपको अपने इस अकाउंट में रोज 200 रुपए की बचत करनी है। अगर आप हर रोज यह करते हैं तो इस आधार पर आप स्कीम क्लोज होने तक 21 लाख रुपए का फंड बना सकते हैं।

3. दान करने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं मुकेश अंबानी, जानिए कौन है देश का सबसे बड़ा 'दानवीर'

बात चाहे भारत के सबसे राइस व्यक्ति मुकेश अंबानी की हो रही हो, या अजीम प्रेमजी की, दुनिया की जानी-मानी हस्तियां दान करने में हमेशा ही आगे रहती हैं। भारत ही नहीं, बल्कि अन्य देशों में भी कारोबारी और अभिनेता दान करने में पीछे नहीं हैं। आइए जानते हैं हुरून इंडिया फिलैन्थ्रॉपी 2019 के अनुसार, भारत के तीन शीर्ष दानवीर कौन हैं और मुकेश अंबानी किस स्थान पर हैं।


भारत में HCL के शिव नाडर दान करने के मामले में पहले स्थान पर हैं। शिव नाडर ने 826 करोड़ रुपये दान किए हैं। यदि उनकी प्रॉपर्टी की बात करें, तो वे भारत के छठे सबसे अमीर शख्स हैं। फोर्ब्स की 100 सबसे रईस भारतीयों की सूची के मुताबिक, वे 1,440 करोड़ डॉलर के मालिक हैं। अजीम प्रेमजी ने 453 करोड़ रुपये दान किए हैं। इसी के साथ वह दान करने के मामले में दूसरे स्थान पर आ गए हैं। वहीं फोर्ब्स के मुताबिक, उनकी नेट वर्थ 720 करोड़ डॉलर है। भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में वह 17वें स्थान पर हैं। इससे पहले वे दूसरे नंबर पर थे। किन्तु प्रेमजी ने अब विप्रो लिमिटेड की 34 प्रतिशत हिस्सेदारी दान की है, जिसकी वजह से उनकी नेट वर्थ में गिरावट आई है।


4. 1.76 लाख कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! दिवाली से पहले मिलेगी बड़ी खुशखबरी

सरकारी टेलीकॉम कंपनी के कर्मचारियों को सितंबर महीने की सैलरी दिवाली से पहले मिल जाएगी। BSNL के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर पीके पुरवर का कहना है कि दिवाली से पहले कंपनी अपने संसाधनों के जरिये कर्मचारियों को वेतन देगी। सर्विसेज के जरिए हर महीने कंपनी को 1,600 करोड़ की आमदनी होती है। वहीं, सैलरी का खर्च 850 करोड़ रुपये है, लेकिन कंपनी का ऑपरेशनल खर्च काफी ज्यादा है। टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को वित्‍त वर्ष 2019 में 13,804 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था।


पुरवर ने कहा कि 4जी स्‍पेक्‍ट्रम का मिलना और वोलंटरी रिटायरमेंट स्‍कीम (VRS) से कर्मचारियों की संख्‍या में कमी से आर्थिक चिंताएं थोड़ी कम होंगी, लेकिन भले ही ये सरकार की तरजीही सूची में हों, इसमें वक्‍त लगेगा। वित्‍त मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय BSNL और MTNL के पुनरुद्धार के लिए 50,000 करोड़ रुपये की पूंजी प्रवाहित करने के पक्ष में है। इसके अलावा अगले हफ्ते BSNL-MTNL के रिवाइवल प्लान पर चर्चा हो सकती है।


5. दिवाली से पहले 14.24 लाख कर्मचारियों को राज्य सरकार ने दिया बोनस का तोहफा, शासनादेश जारी


प्रदेश सरकार ने दिवाली के पहले राज्य के 14.24 लाख कर्मचारियों को एक माह के बोनस की सौगात दे दी है। तदर्थ बोनस भुगतान के लिए मासिक परिलब्धियों की अधिकतम सीमा 7,000 रुपये तय की गई है। मार्च-2019 की वास्तविक औसत परिलब्धियां 7000 रुपये मानते हुए 30 दिन का बोनस 6908 रुपये मिलेगा। 4,800 रुपये ग्रेड पे तक पाने वाले अराजपत्रित कर्मचारियों को ही इसका लाभ मिलेगा। अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल ने मंगलवार को बोनस भुगतान संबंधी शासनादेश जारी कर दिया है। इसके लिए सरकार को करीब 967 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार रात ही दीवाली के पहले बोनस भुगतान संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। सोमवार को अपर मुख्य सचिव वित्त लखनऊ से बाहर थे लिहाजा आदेश जारी नहीं हो पाया था।


75 फीसदी जीपीएफ, 25 फीसदी नगद

बोनस का 75 फीसदी भुगतान जीपीएफ, पीपीएफ या एनएससी में होगा। 25 प्रतिशत का नकद भुगतान किया जाएगा। यानी कर्मचारियों को बोनस के 6908 रुपये में से 1727 रुपये नकद मिलेगा।

मुख्य बातें यह बोनस 2018-19 के लिए 30 दिन के वेतन के आधार पर मंजूर किया गया है।

दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के तदर्थ बोनस की अधिकतम सीमा 1200 रुपये होगी। यानी 30 दिन के लिए 1184 रुपये मिलेगा।

जो कर्मचारी भविष्य निधि खाते का सदस्य नहीं है, उसे जीपीएफ में जमा की जाने वाली 75 प्रतिशत राशि का एनएससी दिया जाएगा या उसके पीपीएफ एकाउंट में जमा किया जाएगा।


6.  जिओ उपभोक्ताओं को मुकेश अम्बानी ने दी बड़ी खुशखबरी, जल्द ही ख़तम होगा 6 पैसे

जिओ के मालिक मुकेश अम्बानी एक बार फिर किया बड़ा एलान , जिओ की तरफ से अपने उपभोक्ताओं को कहा गया हे की 9 अक्‍टूबर या उससे पहले नंबर पर कोई रिचार्ज कराया है, तो वे कस्‍टमर्स उस रिचार्ज प्‍लान के खत्‍म होने तक नॉन जियो यूजर्स (Non Jio Users) को भी फ्री में कॉलिंग (Free calling) कर सकेंगे. हालांकि, जब यह प्‍लान खत्‍म हो जाएगा तो कस्‍टमर्स को नॉन जियो कस्‍टमर्स को कॉलिंग करने के लिए रुपये चुकाने होंगे. रिलायंस जियो की ओर से ट्वीट करके यह जानकारी दी गई है.


भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने इंटरकनेक्ट प्रयोग शुल्क (ICU) को 2017 में 14 पैसे से घटाकर छह पैसे प्रति मिनट कर दिया था. ट्राई ने कहा था कि जनवरी, 2020 तक इसे समाप्त कर दिया जाएगा. अब ट्राई ने इस बारे में परामर्श पत्र जारी किया है. कंपनी पहली बार उपभोक्ताओं से कॉल का शुल्क लेने वाली है. अभी तक जियो के उपभोक्ताओं को सिर्फ डेटा का शुल्क देना होता था.


7. पुलिस विभाग में तैनात 25 हजार होमगार्ड हुए वापस, जानें क्यों लिया गया ये फैसला

उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग में तैनात 25 हजार होमगार्ड स्वयंसेवकों की सेवाएं तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई हैं। एडीजी पुलिस मुख्यालय बीपी जोगदंड ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।


इस आदेश से पुलिस विभाग में सेवाएं दे रहे 25 हजार होमगार्ड बेरोजगार हो गए हैं। पूर्व में कानून-व्यवस्था को ध्यान में रखकर पुलिस विभाग में रिक्तियों के सापेक्ष होमगार्ड स्वयंसेवकों की सेवाएं लेने का फैसला किया गया था। एडीजी पुलिस मुख्यालय ने आदेश में कहा है कि मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 28 अगस्त 2019 को हुई बैठक में होमगार्ड स्वयंसेवकों की तैनाती समाप्त करने का फैसला किया गया था।


आदेश में कहा गया है कि होमगार्ड स्वयंसेवकों द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के लिए मानदेय के रूप में भुगतान की जाने वाली धनराशि का आकलन माहवार कराकर एक हफ्ते के अंदर पुलिस मुख्यालय को अवगत कराएं। आकलन चार्ट पर जनपद प्रभारी का नाम व पदनाम सहित स्वयं का हस्ताक्षर होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment